What is GST ? GST क्या है, कब लागू हुआ, किस किस पर Applicable है और Registration के लिए क्या क्या Documents चाहिए, पूरी जानकारी हिंदी में।
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Brief History of GST : वस्तु एवं सेवा कर का विचार 16 साल पहले प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के काल में आया था .उसके पश्चात 28 फरवरी 2006 को उस समय के केंद्रीय वित्त मंत्री ने अपने बजट में प्रस्तावित किया था की वस्तु एवं सेवा कर 1 अप्रैल 2010 से लागू किया जाएगा. मार्च 2011 में GST लागू करने के लिए 115 वां संविधान संशोधन विधेयक 2011, लोकसभा में पेश किया गया. लेकिन राजनीतिक सहमति न बनने के कारण अगस्त 2013 में लोकसभा के विघटन के बाद यह बिल समाप्त हो गया. उसके पश्चात 19 दिसंबर 2014 को 122 वां संविधान संशोधन विधेयक 2014, लोकसभा में पेश किया गया और इससे मई 2015 में लोकसभा द्वारा पारित कर दिया गया था. इस विधेयक को राज्यसभा ने 3 अगस्त 2016 को और लोकसभा में 8 अगस्त 2016 को पारित किया था. इसके पश्चात विभिन्न GST कानूनों के अधिनियमित होने के बाद 1 जुलाई 2017 से GST को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के सेंट्रल हॉल में रात के समारोह में उस समय के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में शुरू किया था .
What is GST : अब बात करते हैं कि आखिर वस्तु एवं सेवा कर है क्या? वस्तु एवं सेवा कर विभिन्न प्रकार की वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति पर लगने वाला कर है. यह एक अप्रत्यक्ष कर है जो वस्तुओं और सेवाओं की सप्लाई पर लगाया जाता है. गवर्नमेंट द्वारा कुछ नोटिफाइड वस्तुओं और सेवाओं को छोड़कर यह सभी वस्तु एवं सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है.
GST की दरें : वस्तुओं और सेवाओं को कर संग्रह के लिए पांच अलग-अलग टैक्स स्लैब में विभाजित किया गया है 0%, 5%, 12%, 18%, और 28%.
GST के घटक : CGST : यह एक अंतर राज्य बिक्री पर केंद्र सरकार द्वारा एकत्रित किया गया कर है. उदाहरण के लिए हिमाचल प्रदेश के भीतर हो रहे लेनदेन.
SGST : यह राज्य सरकार द्वारा अंतर राज्य बिक्री पर एकत्रित किया गया कार्य है. उदाहरण के लिए हिमाचल प्रदेश के भीतर हो रहे क्रय विक्रय के लेनदेन
IGST: यह कर एक राज्य से दूसरे राज्य में हो रहे क्रय विक्रय के लेनदेन पर केंद्र सरकार द्वारा एकत्रित किया गया कार्य है. उदाहरण के लिए पंजाब व हिमाचल प्रदेश के मध्य किए गए क्रय विक्रय के लेनदेन.
GST Registration करने के लिए किन किन Documents की जरुरत होगी ?
Document Required for GST Registration For Individual
- Pan Card of
- Aadhaar Card
- Photograph
- Electricity Bill / Rent Deed / Lease Agreement / Consent Letter for Address
- Front Page of Bank Passbook / Bank Statement / Cancelled Cheque
Document Required for GST Registration For Partnership Firms, LLPs
- Pan Card of all Partners including Authorised Signatory
- Aadhaar Cards of all Partners including Authorised Signatory for Address Proof
- Photograph of All Partners
- Copy of Partnership Deed / Registration Certificate for LLPs
- Bank Account Details
- Address Proof of Principal Place of Business
Document Required for GST Registration For HUF
- Pan Card of HUF and Karta
- Aadhaar Card of Karta
- Photograph of Karta
- Address Proof of Principal Place of Business
- Front Page of Bank Passbook / Bank Statement / Cancelled Cheque
Document Required for GST Registration For Company
- Pan Card of Company
- Certificate of Incorporation
- MOA and AOA
- Pan and Aadhaar card of Authorized Signatory
- Pan Card and Address Proof of all Directors
- Photographs of all Directors
- Bank Details
- Address Proof of Principal Place of Business
- Board resolution appointing Authorized Signatory
GST Registration Limit : कुछ बिजनेस व सर्विसेज को छोड़कर जिन व्यवसायों की सालाना टर्नओवर 20 लाख से काम उन्हें GST Registration लेना आवसयक नहीं है, कुछ पहाड़ी राज्यों में GST Registration लेने की सीमा 20 लाख है और बाकि के सभी राज्यों में 40 लाख.
GST Registration Process यहाँ से पढ़ें :-
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